क्या मोदी गठबंधन सरकार में 5 साल पूरे कर पाएंगे? राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि यह मुश्किल है।

அரசியல் இந்தியா சமூகம் சர்வதேச செய்தி செய்திகள் தேசிய செய்தி பிரபலமான செய்தி மத்திய மாநில செய்திகள் முக்கிய செய்தி ரிசன்ட் போஸ்ட்

08 जून 2024 • मक्कल अधिकारम

ऐसे समय में जब मोदी एक समृद्ध भारत बनाना चाहते थे, लोग भाजपा के लिए नहीं बल्कि गठबंधन के लिए बहुमत चाहते थे। यह देश की जनता का दुर्भाग्य है।

मोदी का सपना भविष्य के युवाओं का सपना था। मोदी इस सिद्धांत पर आधारित विभिन्न योजनाएं लागू कर रहे हैं कि भारत भविष्य के युवाओं के हाथों में भयभीत रहेगा।

लेकिन जनता ने अब गठबंधन सरकार मोदी को सौंप दी है। अब गठबंधन सरकार में यह मांग की जा रही है। खबर है कि चंद्रबाबू नायडू ने कैबिनेट मंत्री 3 और 3 केंद्रीय मंत्रियों जैसे जिम्मेदार पदों की मांग की है। इसके अलावा वह आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग पर जोर दे सकते हैं।

इसी तरह, अगर नीतीश कुमार ऐसी स्थिति में हैं, तो अन्य राज्यों में क्या स्थिति है? अगर वे अपने राज्य को इस तरह देखेंगे तो दूसरे राज्य कहां जाएंगे? साथ ही, मोदी ने जो सपना देखा था, क्या उसे अब लागू किया जा सकता है? यह संदिग्ध है। इसी तरह चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार कहते हैं कि उनके पास पैसा दिमाग है।

जो लोग राजनीति नहीं जानते, वे 1000 या 500 रुपये खरीद रहे हैं। मूर्ख राजनीतिक दलों की बातों पर विश्वास करके वे अपने सिर पर कीचड़ उछाल रहे हैं। एक तरफ देश के लिए समय ठीक नहीं है। ज्योतिषी कहते हैं। इसलिए भ्रष्टाचारी शासक बन जाते हैं।

अन्यथा, क्या ये लोग अच्छे लोगों को नहीं चुनेंगे? वे जो झूठ बोल रहे हैं उस पर विश्वास करते हैं और सोचते हैं कि एक हजार रुपये बड़ी बात है। यह धोखा सिर्फ राजनीति में ही नहीं है, बल्कि यह जीवन, व्यापार, व्यापार, हर चीज में जारी है। अगर किसी देश की राजनीति सही नहीं होगी तो उस देश के लोगों को शांति, कानून व्यवस्था, व्यवसाय विकास, व्यवसाय विकास आदि की समस्या नहीं होगी।

क्योंकि सब कुछ राजनीति के इर्द-गिर्द आता है, और जब ऐसा होता है, तो राजनीति कैसे निर्धारित होती है, इसलिए लोगों का जीवन भी तय होगा। इसलिए, राजनीति एक कर्त्तव्य की भावना है जिसे बहुत सावधानी से संभालना होगा। जो लोग गलत हैं, उदासीन हैं, वे वैसे भी इसके बारे में बात करते हैं और इसे जीते हैं। उन्हें देश और समाज के कल्याण की परवाह नहीं है। इसलिए जो भी पैसा देता है, वह उसे वोट दे रहा है।

भ्रष्टाचारियों को उनका भला क्यों करना चाहिए? अगर वे ऐसा करते हैं तो क्या वे सिर्फ वोट देंगे? अगर हम बिना किए पैसे देकर उनका वोट खरीदते हैं तो हमें कोई दिक्कत नहीं होगी। हम कड़ी मेहनत क्यों करें और इसके बदले हम किस योजना में कितने करोड़ रुपये ले सकते हैं? तमिलनाडु में यह स्थिति है। क्या कोई पैसा देगा और सेवा करेगा? अगर आप यह जाने बिना ही वोट देंगे तो गरीब और मध्यम वर्ग लोगों की प्रगति और उनकी आजीविका कैसे तय करेगा? भी

अगर मोदी ना भी कहते हैं तो क्या कांग्रेस पार्टी इन गठबंधनों से पार पाकर लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार और सुशासन दे पाएगी? यही कारण है कि यह पैसे और प्रचार के साथ इस स्तर पर आ गया है। लोग राजनीति नहीं जानते क्योंकि वे इस तरह के झूठ से लगातार धोखा खा रहे हैं और कॉर्पोरेट मीडिया के अखबारों में टेलीविजन पर झूठ फैलाना देश में धोखे की कला है।

जो कुछ भी नहीं किया जा सकता है, वे इसे करने का वादा करते हैं। आप इनमें से एक भी नहीं कर सकते। मध्य प्रदेश चुनावों में डीएमके द्वारा यह चुनावी वादा किया गया था। किए गए वादों में से कोई भी पूरा नहीं हुआ है। डीएमके शासन अगले दो वर्षों में लोगों पर कितना दबाव डालने जा रहा है? मुझे यह मालूम है। कहने और करने में कोई संबंध नहीं है। यही भारत-भारत गठबंधन का सार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *