क्या ग्लोबल वार्मिंग के लिए सरकार जिम्मेदार है? या लोग? केंद्र और राज्य सरकारों ने इस संबंध में क्या कार्रवाई की है?

அரசியல் ஆன்மீகம் இந்தியா உணவு செய்தி உலகம் சமூகம் சர்வதேச செய்தி சினிமா செய்திகள் ட்ரெண்டிங் தமிழ்நாடு தேசிய செய்தி பிரபலமான செய்தி மத்திய மாநில செய்திகள் முக்கிய செய்தி ரிசன்ட் போஸ்ட் விவசாயம்

30 अप्रैल 2024 • मक्कल अधिकार

वैश्विक स्तर पर ग्लोबल वार्मिंग! जैसे-जैसे यह दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है, पृथ्वी पर पर्यावरणीय प्रभाव बढ़ रहा है। मानव जीवन, जीवित प्राणी, शांति और खुशी से नहीं रह सकते हैं यदि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जाता है। केंद्र और राज्य सरकारों ने इस संबंध में क्या कार्रवाई की है?

यदि पर्यावरणीय क्षरण को नहीं रोका गया, तो मानव जीवन और प्रजातियां अधिक मौतों, जीवन संघर्षों और बीमारियों के अधीन होंगी। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस साल 2024 में गर्मी का असर 110 डिग्री से 112 डिग्री तक बढ़ गया है।

क्या इसके लिए लोग दोषी हैं? या सरकार दोषी है? या यह प्रकृति के पर्यावरण के कारण है? कौन जिम्मेदार है? शासकों को इन सबकी परवाह नहीं है। खासकर डीएमके सरकार सत्ता में है और उसे पता भी नहीं है कि वह क्या है। आप कितने भी करोड़ कमा लें, यह स्वभाव आपको भोगने नहीं देगा। मानव जीवन तभी सुखी होगा जब प्रकृति उसमें मन लगाएगी।

यानी एक तरफ हमें वाहन के निकास से आने वाली गर्मी को कम करना होगा। हमें इसका पता लगाने और इसे सार्वजनिक उपयोग में लाने की जरूरत है। इसके अलावा खबर मिली है कि जो लोग मौजूदा तापमान को सहन नहीं कर सकते, वे अपने घरों में ज्यादा एसी खरीद रहे हैं। यह ग्लोबल वार्मिंग को और बढ़ा देगा। अर्थात यह वायु में नमी (नाइट्रोजन) को अवशोषित कर उसे शीतल नामक वायु प्रदान करता है।

अगर हर कोई घर में एसी, कार में एसी और बस में एसी का इस्तेमाल करने लगे तो धड़कती हवा गर्म हवा में बदल जाएगी। जब तक इस हवा में नमी रहेगी तब तक एसी भी ठंडी हवा देगा। हाल ही में मैंने उन्हें चेन्नई के एक ऑफिस में देखा था। तेज धूप में एसी को दौड़ते हुए नहीं देखा जा सका। यह पुष्टि करता है कि खुली हवा में इतनी गर्मी है। लोग इससे क्या जानते हैं? वातावरण अलग है।

अत्यधिक गर्मी, अत्यधिक ठंड, भारी बारिश, ये सभी ग्लोबल वार्मिंग के पर्यावरणीय प्रभाव हैं। मानव जीवन के लिए ताजी हवा, गर्मी और बारिश की आवश्यकता होती है। लेकिन यह असहनीय दर्द और पीड़ा नहीं होनी चाहिए। गर्मी ऐसी नहीं होनी चाहिए जो मानव जीवन में हीट स्ट्रोक का कारण बने।

मरने वालों की संख्या अब 100 से अधिक बताई जा रही है। इसलिए जब 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग बाहर जाते हैं, तो इस गर्मी का प्रभाव बुरी तरह प्रभावित होता है। 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का कहना है कि उन्होंने इतनी बुरी गर्मी कभी नहीं देखी थी।

इसके अलावा, अचल संपत्ति का शहरी विकास, पेड़ों को काट दिया गया है, जंगलों को नष्ट कर दिया गया है, जल निकायों को नष्ट कर दिया गया है, कृषि भूमि दी गई है और लोगों के घर बनाए गए हैं। अगर आप 1960 से चेन्नई की गिनती करें तो जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नक्शे से कई झीलें गायब हो गई हैं। इसके अलावा, औद्योगिक अपशिष्टों से भूजल प्रदूषित होता है।

यदि पांच तत्व मानव जीवन के विरुद्ध हो जाएं तो मनुष्य जी नहीं सकता। प्रकृति के साथ रहेगा तो ही मनुष्य जी सकता है, लेकिन प्रकृति के खिलाफ कभी नहीं जी सकता। मैंने पीपुल्स पावर लेख में कई बार लिखा है कि यदि मनुष्य प्रकृति को नष्ट कर देता है, तो प्रकृति मनुष्य को नष्ट कर देगी। मैं आपको फिर से याद दिलाता हूं। जनता के लिए देश में शासन करने और सत्ता करने के बजाय अपने फायदे के लिए यह नियम और सत्ता बदल गई है। यह एक बड़ी गलती थी।

यह शर्म की बात है कि मूर्ख, शराबी, राजनीतिक दल के स्वार्थी, कटे और अब राजनीति में सत्ता में आ रहे हैं और पार्टियों में पदों पर काबिज हैं।

यही कारण है कि राजनीति में, राजनीतिक दलों में अयोग्य समूह हैं, यह एक शहर को नुकसान है, यह एक शहर को नुकसान है, यह एक देश को नुकसान है, आज की राजनीति को इस स्थिति में धकेल दिया गया है। लोगों को सोचना होगा, राजनीति जनता के लिए है। जो लोगों के हित में है, वह उनके अपने हित में चला गया है।

एक तरफ जब यह राजनीति लोगों के किसी काम की नहीं है, तब उनका प्रशासन देश के प्राकृतिक संसाधनों को नष्ट कर रहा है, खनिज संपदा को नष्ट कर रहा है, जंगलों को नष्ट कर रहा है।

इसे तत्काल रोका जाना चाहिए। नहीं तो पर्यावरणविदों का कहना है कि अगले दशक में ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ती रहेगी जिससे लोग बाहर नहीं आ पाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘सत्ता में आने के बाद द्रमुक प्रकृति के खिलाफ गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है. एक पक्ष प्रकृति को नष्ट कर देता है। दूसरी ओर, आप मंदिर की संपत्ति, मंदिर की भूमि और दिव्य कार्यों को ठीक से किए बिना आय, संपत्ति और आभूषण कैसे प्राप्त कर सकते हैं? वे सिर्फ उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप विशेष रूप से हिंदू मंदिरों से आय क्यों ले रहे हैं?

इसी तरह ईसाई और मुस्लिम मंदिरों से आय लें? चूक। लोग देख रहे हैं, यह सत्ता का शिखर है, हिंदू मंदिरों की आय लेना सरकार की बड़ी गलती है। अब तक, हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग के माध्यम से, जैसा कि पूर्व आईजी पोन माणिकवेल ने कहा, उन्होंने हिंदू मंदिरों की आय पर कर लगाकर सालाना लगभग 500 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं. उन्होंने पिछले एडप्पडी शासन में ऐसा किया है।

यह एक बड़ी गलती है कि डीएमके और एआईएडीएमके बारी-बारी से प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर रहे हैं, हिंदू धर्म और हिंदू मंदिरों की आय के खिलाफ गतिविधियों में लिप्त हैं। इस गलती की सजा किसी को भी मिलेगी। ईश्वर पांच तत्व हैं जो इस दुनिया का मार्गदर्शन करते हैं। यदि उस ईश्वर या दैवीय शक्ति का गलत तरीके से दुरुपयोग किया जाता है, तो जो भी परिणाम होगा उसे तदनुसार दंडित किया जाएगा।

जो लोग यहां रहते हैं, प्रकृति की शक्ति को जाने, उसकी महानता को जाने बिना, इस बात को नहीं समझते। जो लोग फिल्मी जिंदगी जी रहे हैं, उन्हें जिंदगी का मतलब समझ में नहीं आता। कल्पना में सिनेमा, वास्तविकता में जीवन। जो चीजें नहीं हो सकतीं, उन्हें सिनेमा में कल्पना में देखा जा सकता है। इसलिए यह सिनेमाई सांस्कृतिक जीवन अध्यात्म और राजनीति के खिलाफ है। भविष्य की युवा पीढ़ी को इसे बेहतर तरीके से समझना चाहिए।

फिल्म में नायक बुद्धिमान, मजबूत, गर्वीला, केवल एक नायक कल्पना है। यदि इसे जीवन में लाया जाता है, तो वह जीवन सफल नहीं होगा। फिल्म में हीरो 100 लोगों को पीटेगा, क्या आप सच में इसे हिट कर सकते हैं? इसके अलावा आज के युवाओं ने सिनेमा के हीरो को देखकर सिगरेट की लत से सेहत खराब की है।

उस समय अच्छे विचार, क्रांतिकारी विचार, फिल्में बनाने वाले और अभिनेता भी अपने जीवन में बाहर के जीवन के लिए सफल होते हैं, न कि अपना जीवन, स्वास्थ्य और खुशी सभी असफल होते हैं। हर फिल्म स्टार नहीं जानता कि अगर वह अपने जीवन का खुलासा करता है तो यह कितना बुरा होगा। बाह्य रूप से वे टिमटिमाते सितारे हैं। यहां तक कि वे तारे भी दिन में दिखाई नहीं देते हैं। मुझे रात में पता है। उनका जीवन अंधेरे में टिमटिमाते सितारों की तरह है।

इसलिए सिनेमा संस्कृति द्वारा मानव जीवन को बर्बाद किया जा रहा है। यह न केवल पुरुषों के लिए, बल्कि महिलाओं के लिए भी है। डीएमके और एआईएडीएमके दोनों ही फिल्में संस्कृति पर आधारित राजनीति हैं। यह सिनेमा की तरह है, यह जीवन और राजनीति की तरह है। मैं प्रकृति या हिंदू धर्म की परवाह नहीं करता। अगर आप मूर्खों से वोट खरीदते हैं, तो आप कितने करोड़ लूट सकते हैं? यही उनका एकमात्र हिसाब है। मूर्खों को पैसे, बिरयानी और शराब दो। आप और क्या चाहते हैं? यही वे जश्न मना रहे हैं।

इसलिए, जो लोग काम करते हैं, जो सोचते हैं, जो शिक्षित हैं, जो विवेक के साथ जीते हैं, जो आध्यात्मिक रूप से नैतिक हैं, ये वे हैं जो पीड़ित हैं। वे वही हैं जो आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। प्रकृति ने चोर के लिए एक समय निर्धारित किया है, और वह उस समय के लिए चला जाएगा। तब वह प्रकृति इसे पूरी तरह से नष्ट कर देगी, डीएमके और एआईएडीएमके के साथ यही होने जा रहा है।

अब भी, यदि केवल एक देवता, प्रकृति, इस मानव शक्ति को यह बता सकती है, तो अगले ही मिनट इस नियम का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। इन राजनीतिक की तरह, राजनीतिक दलों के वक्ताओं, यूट्यूब स्पीकरों, अनहेल्दी वरिष्ठ पत्रकारों की तरह, एक भीड़ बात कर रही है और धोखा दे रही है। यह सब भाड़े के सैनिकों का एक समूह है। जो भी पार्टी पैसा देगी, वे उस पार्टी के लिए चिल्लाएंगे।

लोगों को इन सब चीजों को हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। सच पढ़िए। सच्चाई के बारे में सोचो। धर्म में जिएं। भगवान पर भरोसा रखें। प्रकृति इन सब का अंत कर देगी। प्रकृति मनुष्य के लिए मार्गदर्शक है। तो, हमारे पूर्वजों ने गायों की पूजा की, सूर्य, मंदिरों में वसंत उत्सव, जथिराई त्योहार, ये सभी एक गणना के साथ थे।

प्रकृति को नष्ट करके मनुष्य कभी भी सुख और शांति से नहीं रह सकता। भविष्य की पीढ़ियों को इसे बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है। तो, ग्लोबल वार्मिंग की भयावहता के बारे में क्या? जैसे आज हम इस गर्मी में जी रहे हैं, वैसे ही यह राजनीति भी है। लोगों को सोचने की जरूरत है। लोगों को राजनीति पढ़नी चाहिए। जो व्यक्ति बात कर रहा है वह राजनेता नहीं है, बल्कि एक स्वार्थी व्यक्ति और सार्वजनिक परोपकारी है।

क्योंकि वह अपने मुंह में बात करने जा रहा है। मैं इसे लिखने जा रहा हूं। मुझमें और मुझमें क्या अंतर है? इसके अलावा, यहां चोर एक अच्छे आदमी के रूप में प्रच्छन्न है। लुटेरा भी ताकतवर आदमी बनकर पेश आ रहा है। अगर यह सब सिनेमा में एक मिनट के लिए एक दृश्य के रूप में रखा जाता है, तो यह कैसे होगा? 1962 से पहले की राजनीति में अशिक्षितों को चुना जाता था, योग्य लोग राजनीति में आते थे। अब शिक्षित लोग राजनीति में आ रहे हैं, जो योग्य नहीं हैं वे राजनीति में आ रहे हैं।

यदि हां, तो इसका क्या कारण है? सिनेमा संस्कृति में आने वाला कोई भी व्यक्ति लोगों के कल्याण का ध्यान नहीं रख सकता है। क्योंकि राजनीतिक जीवन एक बलिदान है। वह बलिदान करने का हकदार कौन है? उस अप्रत्याशित प्रतिबद्धता का हकदार कौन है? गांवों से लेकर शहरों तक लोगों को इस बारे में सोचना होगा। इसीलिए, आज लोगों के जीवन को प्रकृति से, कानून से लड़ना पड़ रहा है। आपको समाज से लड़ना होगा, आपको अपने परिवार से लड़ना होगा।

आज जीवन एक संघर्ष है, एक जीवन है। उम्मीदें अधिक हैं। लेकिन, गतिविधि धीमी हो गई है। यह भीड़ है जो इसका अर्थ नहीं जानती है जो राजनीतिक दलों और राजनीति में प्रतिस्पर्धा कर रही है। इन चीजों से जीने वालों को संघर्ष का सामना करना पड़ता है। हर मतदाता को यह समझना चाहिए कि जब राजनीति में लाए जाते हैं तो राजनीति लोगों के लिए नहीं होती है।

यहां के गुर्गे क्या काम कर रहे हैं? उस आदमी के लिए क्या व्यवसाय है जो अपने शरीर का दिखावा कर रहा है? उस व्यक्ति के लिए यहां क्या व्यवसाय है जो अपनी शर्ट फाड़ता है? उसके मुंह में बात करने के लिए यहां क्या काम है? जब तक आप इन सब के बारे में नहीं सोचेंगे, तब तक क्या आप समझ पाएंगे कि लोगों की जिंदगी अब प्रकृति से लड़ने के लिए है?

टीचर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *