कॉर्पोरेट समाचार पत्र और टेलीविजन के विशेषाधिकार और विज्ञापनों को रोके बिना देश में लोगों के लिए शासन लाना संभव नहीं है।

அரசியல் இந்தியா சமூகம் செய்திகள் ட்ரெண்டிங் தமிழ்நாடு தலைப்பு தேசிய செய்தி நீதிமன்ற-செய்திகள் பிரபலமான செய்தி மத்திய மாநில செய்திகள் முக்கிய செய்தி ரிசன்ட் போஸ்ட்

29 अगस्त 2024 • मक्कल अधिकारम

जिन लोगों ने राजनीति पढ़ी और पढ़ी है, उन्हें इस बारे में कुछ समझ होगी, राजनीति एक कठिन रास्ता है, अच्छाई के बजाय बुराइयां, संघर्ष, नुकसान अधिक होंगे, इन सबके बावजूद, राजनीतिक मकसद लोगों की सेवा करना होना चाहिए।

लेकिन क्या आप राजनीतिक दलों में शराबी, उपद्रवी, और लोगों के साथ राजनीति परोस सकते हैं? क्या वे इसके लायक हैं? इसीलिए आज राजनीति जनता के लिए लूटने और बोलने का काम बन गई है, मानो यह एक सेवा है।

इसका समर्थन करने वाले कॉरपोरेट प्रेस और टेलीविजन चैनल लोगों को धोखा दे रहे हैं कि यह 50 वर्षों से लगातार राजनीति है। वे हर उस चीज को फिल्मा रहे हैं जिसके बारे में वे बात करते हैं, इसका क्या फायदा है? या क्या हुआ? उन्होंने जीवन में प्रगति नहीं की।

लेकिन ये राजनीतिक दल और शासक ही हैं जिन्होंने जीवन में प्रगति की है। इसके अलावा इन कॉरपोरेट टेलीविजन और मीडिया ने तरक्की की है, इसे खरीदने और पढ़ने वाले लोग आज सबसे ज्यादा लोग हैं, इसीलिए करदाताओं के पैसे से हर साल करीब 500 करोड़ रियायतें और विज्ञापन लेकर इन लोगों को ठग रहे हैं। इसे पहले रोकने की जरूरत है।

जनता के लिए पत्रिका क्या है? यदि आप इसे देखते हैं, तो क्या तमिलनाडु में दूसरा चुनाव होगा? मुझे नहीं पता। ऐसे में पत्रकारिता का सच क्या है? क्या झूठ? कौन सा बहतर है? क्या बुरा है? मीडिया को यह कहने के लिए वहां होना चाहिए, और प्रेस को यह कहने की जरूरत नहीं है कि वे जो भी कहते हैं वह अच्छा है। क्या राजनीतिक दलों के लिए अखबार चलाना, राजनेताओं के लिए अखबार चलाना, शासकों के सारे झूठ और भ्रष्टाचार को छिपाना, जनता का स्वागत दिखाना, ऐसे बात करना जैसे आपने कुछ ऐसा किया है जो आपने नहीं किया है? या प्रतिभा? यह लोगों पर निर्भर करता है कि वे इसे समझें।

साथ ही, थिरुमावलवन, रामदास, सीमन, ईडापड्डी पलानीसामी, वाइको, अन्नामलाई, डीएमके के दूसरे स्तर के वक्ता, ये सभी खबरें बोल रही हैं और लड़ रही हैं, क्या यह राजनीति है? हाल ही में, कुछ दिन पहले, अन्नामलाई और एडप्पादी यह भी नहीं कह पाए कि उनकी बातचीत हुई थी, वे इसे एक खबर के रूप में डांट रहे थे और प्रचारित कर रहे थे। पार्टी ने कुछ जगहों पर अन्नामलाई का पुतला भी फूंका।

यह सब किस लिए है? यह राजनीति नहीं है। लोगों को धोखा देने की राजनीति। अगर आप पुतला जलाते हैं तो क्या होगा? क्या होगा अगर झील नहीं है? किसने पूछा? इसी तरह थिरुमावलवन और जगन मूर्ति जैसे लोग अंबेडकर की तस्वीर और मूर्ति पर माल्यार्पण कर लोगों को धोखा देने की राजनीति कर रहे हैं। वे आंबेडकर की विचारधारा का पालन करके पार्टी नहीं चला रहे हैं और अपनी पार्टी के सदस्यों से उस नीति का पालन करने के लिए कह रहे हैं। थिरुमावलवन को विचारधारा और सनातनवाद के बारे में बात करने का कोई अधिकार नहीं है। क्योंकि अंबेडकर कैसे रहते थे? यह इतिहास है। थिरुमावलवन इस बात का इतिहास है कि कैसे नहीं जीना है।

किसी के बारे में बात करने के लिए कोई इतिहास नहीं है। जीना और जाना इतिहास है। अत, यहां तमिलनाडु में जो कुछ भी बात की जा रही है, वह इन कारपोरेट टीवी पत्रिकाओं द्वारा लिखी जा रही है। इस तरह तमिलनाडु में आज की डीएमके और एआईएडीएमके से लेकर सभी राजनीतिक दृश्य लोगों को अच्छे लोगों की भूमिका दिखा रहे हैं, वे अच्छे लोग इस अखबार और टेलीविजन में विज्ञापन दे रहे हैं, लोग इसे पढ़ रहे हैं और धोखा दे रहे हैं कि यही सच है, यही असली और ईमानदार राजनीति है, राजनीतिक दलों को लगता है कि काम करने वाला मूर्ख है और शहर को धोखा देने वाला प्रतिभाशाली है, यह सब एक राजनीतिक बदलाव है जो लोग राजनीति पढ़ते हैं, जो लोग राजनीति को समझते हैं, वे आवश्यकतानुसार बोलते हैं।

राजनीति में बोलने वालों को वक्ता होना चाहिए। उन्होंने अब तक क्या किया है? आइए इसकी एक सूची बनाते हैं? इसके अलावा, राजनीति में जातियों और धर्मों के बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है। किसी भी धर्म, किसी जाति को इससे लाभ नहीं हुआ। जिन लोगों को फायदा हुआ है, वे जातिगत दल हैं। उस जाति के लोगों को कोई लाभ नहीं हुआ। यह आवाज देने और इसे बढ़ावा देने का एक निरंतर काम है। यह सब धोखा है। यहां तक कि सड़क पर एक व्यक्ति भी आपसे बात करेगा। वह नहीं जानता कि एक महान व्यक्ति की तरह कैसे बात की जाती है। राजनीति को जानने वालों का कहना है कि वे इस राजनीतिक निराशा को बर्दाश्त नहीं कर सकते।

साथ ही, क्या तमिलनाडु वेत्री कषगम यह परिवर्तन लाएगा? मैं हर राजनीतिक दल को देख रहा हूं और विजय में अंतर है। अगर यह है तो क्या होगा? जो लोग बहुत बोलते हैं उन्होंने अभिनय नहीं किया है, जो ज्यादा नहीं बोलते हैं, मुझे लगता है कि विजय की राजनीति तमिलनाडु में फर्क लाएगी। क्या उनकी पार्टी उस बदलाव को लाने के लिए योग्य होगी? क्या यह यहाँ बड़ा सवाल है? क्योंकि राजनीति में चोरों, लुटेरों और से समाज सेवा नहीं की जा सकती। यही यहाँ हो रहा है।

पार्टी के ये नेता क्या सोचते हैं? वह नाम, पद और प्रसिद्धि पाना चाहता है। आपको सैकड़ों पीढ़ियों की संपत्ति, हजारों करोड़ रुपये कमाने हैं। यही उनका उद्देश्य है, जीवन ईश्वर प्रदत्त है। हर किसी के लिए छोटी यात्रा। जो व्यक्ति अच्छा सोचकर, अच्छा करते हुए खुशी से जीता है, वही सबसे बड़ी संपत्ति का मालिक है। करोड़ों की कमाई कैसे करें? आप लोगों के लिए अच्छा होने का नाटक कैसे करते हैं? कैसे बात करें? यह राजनीति है।

क्या इसका विज्ञापन करना, लोगों को बेवकूफ बनाना, पैसा कमाना, सरकारी रियायतें और विज्ञापन पाना कॉरपोरेट पत्रकारिता और टेलीविजन का कौशल है? जिस तरह राजनीतिक दल सोचते हैं कि धोखाधड़ी ही क्षमता है, क्या ये कॉरपोरेट अखबार और टेलीविजन चैनल यह सोचते हैं कि अगर वे झूठ बोलते हैं तो भी यह प्रतिभा है?

हाल ही में, मैं प्रेस सचिव राजारमन से मिला। उसने पूछा क्या? महोदय, कृपया हमें रियायतें और विज्ञापन दीजिए। उन्होंने कहा कि यह राजनीति है। यही बदलने की जरूरत है। 50 साल से सर्कुलेशन के नाम पर पत्रकारिता के इस क्षेत्र में करदाताओं का हजारों करोड़ पैसा बर्बाद किया जा रहा है। अब जब कोई सर्कुलेशन नहीं है, तो वे झूठे खाते खरीद रहे हैं।

नतीजतन, हमारे जैसे कुछ समाचार पत्र भी इन प्रस्तावों और विज्ञापनों को देने से इनकार करते हैं। योग्य पत्रिकाएँ क्या हैं? कौन सा? वे उस पैसे को बर्बाद कर रहे हैं जो समाज और विकास को करदाताओं के पैसे से अनावश्यक प्रेस और टेलीविजन को दिया जाना चाहिए था। पत्रकारिता समाज के लिए है। यह पत्रकारिता नहीं है जो शासकों के झूठ और राजनीतिक दलों के झूठ बोलकर लोगों को धोखा देती है। करदाताओं के करोड़ों रुपये और विज्ञापन बर्बाद हो रहे हैं। सच क्या है? लोग बिना जाने ही असमंजस में हैं। दूसरी तरफ राजनीतिक निराशा है। राजनीति को जानने वालों का कहना है कि कॉरपोरेट प्रेस और टेलीविजन यही कर रहे हैं। भी

आप राजनीति के बारे में कैसे बात कर सकते हैं और इसे अखबार में कैसे लिख सकते हैं? इस पर अदालत को विचार करना है। क्योंकि हमारे जैसे लोग यह नहीं समझते कि न्यायपालिका यह सब कैसे बर्दाश्त करती है। इसलिए मैंने सुप्रीम कोर्ट के जज को कई बार लिखा है कि इस मुद्दे को स्वेच्छा से मामले के तौर पर लिया जाना चाहिए. यदि उच्चतम न्यायालय को नहीं तो कम से कम उच्च न्यायालय को तो इसे लेना चाहिए।

अखबार में नब्बे प्रतिशत खबरें शासकों और राजनीतिक दलों के लिए होती हैं, लेकिन 10 प्रतिशत या दो से तीन प्रतिशत खबरें ही इन लोगों के लिए होती हैं। यह सब बदलने के लिए समय के अनुसार प्रेस के कानूनों को बदलना होगा। 50 साल पहले रहने वाले लोगों की मानसिकता अलग है, आज जीने वाले लोगों की मानसिकता अलग है, जो लोग 50 साल पहले रहते थे वे आज के लोगों से अलग हैं। यह इस युग में रहने वाले लोगों पर लागू नहीं होता है।

इसलिए, कानूनों को समय और लोगों की मानसिकता के अनुसार बदलना होगा। जनता की शक्ति की ओर से न्यायपालिका से यही मुख्य मांग है कि कानूनों को उस समय के अनुसार बदला जाए जब देश में अपराध, भ्रष्टाचार, जनजीवन संघर्षों का समाधान हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *