न्यायपालिका में मौजूदा दबाव और आलोचना को देश में भ्रष्टाचार से चुनौती मिल रही है।

அரசியல் இந்தியா சமூகம் செய்திகள் ட்ரெண்டிங் தமிழ்நாடு தேசிய செய்தி பிரபலமான செய்தி மத்திய மாநில செய்திகள் முக்கிய செய்தி ரிசன்ட் போஸ்ட்

16 अप्रैल 2024 • मक्कल अधिकार

यदि न्यायपालिका राजनीतिक दलों और भ्रष्ट राजनेताओं का पक्ष लेती है, तो ठीक है, यदि ऐसा नहीं होता है, तो यह आलोचना है। क्या यह सेवानिवृत्त न्यायाधीशों द्वारा सीजेआई चंद्रचूड़ को भेजे गए पत्र का सार है? भी

भ्रष्टाचार लोकतंत्र का सबसे बड़ा खतरा है। अदालतों और न्यायाधीशों को मुख्य समाधान के रूप में कार्य करना चाहिए। न्यायपालिका आम आदमी का भरोसा है। उस भरोसे को तोड़ने के लिए, देश में विपक्षी दलों के भ्रष्टाचार को सत्ताधारी दल के भ्रष्टाचार के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उन्हें तभी सजा दी जाती है जब वे अदालत में अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप साबित करते हैं।

इतना ही नहीं, इन भ्रष्ट लोगों के पीछे लोगों का जीवन एक संघर्ष बन जाता है। वह कैसा रहा? वे या तो भ्रष्ट धन जमा करते हैं या विदेशी कंपनियों में निवेश करते हैं। फिर यहां देश में नकदी प्रवाह कम हो जाता है। मूल्य वृद्धि इस सब को नियंत्रित करेगी। लेकिन जब पैसा दूसरे राज्यों या विदेशों में पहुंचाया जाता है, तो अगर कैश की आदत कम हो जाती है, तो आवश्यक वस्तुओं की कीमतें अपने आप बढ़ जाती हैं।

इसके अलावा सामाजिक अपराधों और भ्रष्ट लोगों के पीछे राजनीतिक दल आम आदमी के जीवन में दखल दे रहे हैं। यानी वे अपने सामाजिक अधिकारों से वंचित हैं। यह उपद्रवियों, राजनीतिक उपद्रवियों, पुलिस दमन, झूठे मामलों और दासता का गुलाम है। अगर हर कोई अदालतों के माध्यम से कानून का संरक्षण मांगे तो आम आदमी की आजीविका प्रभावित होगी। जिन लोगों को अर्थव्यवस्था के लिए काम करना है, वे इसके लिए नहीं लड़ सकते।

उदाहरण के लिए, रानीपेट जिले के आरकोट तालुक के अरुम्बक्कम गांव के एक छोटे लड़के का बेटा सरवनन, 10 से अधिक वर्षों से काले बाजार में तस्माक शराब की बोतलें बेच रहा है एरिया इंस्पेक्टर वीडियो कॉल पर आए और पत्रकार आनंदन को धमकी दी, जिसने उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की। यह पुलिस की अत्यधिक शक्ति है।

सुरक्षा के बारे में किसे सूचित किया जाना चाहिए? सामाजिक अपराधियों के लिए? या अपराधियों के लिए राजनीतिक पृष्ठभूमि? क्या पत्रकारों के लिए समाज कल्याण है? यह डीजीपी पर निर्भर करता है कि वहां किसके साथ और क्या हुआ? हमें जांच करने और कार्रवाई करने की जरूरत है।

इसके अलावा जब 24 घंटे अवैध रूप से शराब की बोतलें कालाबाजारी में बेची जाती हैं तो आम आदमी की आजीविका प्रभावित होती है। क्या उनके परिवार की आय दांव पर है? डीएमके सरकार को इसकी परवाह नहीं है, डीएमके सरकार को लोगों के कल्याण के लिए लोगों की समस्याओं का समाधान करना है, पुलिस अप्रत्यक्ष रूप से सुरक्षित रही है, डीएमके शासन दागदार रहा है।

इसकी चिंता किए बिना डीएमके के लिए कुछ अन्य अखबारों में खुशखबरी छापना और जो गलती हो रही है उसके लिए लोगों को राजनीतिक हथकंडा दिखाना आसान काम है। क्योंकि जब आम प्रेस लोगों को सच बता रहा होता है, तो राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले सामाजिक अपराधियों को अखबार और पत्रकारों द्वारा धमकाया जाता है और बदनाम किया जाता है।

कब तक अखबार अपनी योग्यता और ईमानदारी को लोगों का समर्थन करते रहेंगे? राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले ऐसे सामाजिक अपराधियों से सामाजिक कल्याण प्रेस को कब तक लड़ना होगा? शासन किसी के लिए भी स्थायी नहीं है। पुलिस का अपने कर्तव्यों से भटकना और शासकों का नौकर बनना पुलिस में जनता के विश्वास को नष्ट करने का कार्य है।

इसके अलावा, बिना किसी लाभ के सामाजिक भलाई के लिए लड़ने वाले पत्रकार आनंदन को पुलिस द्वारा इस तरह की धमकी देना एक सामाजिक अपराध है। पुलिस में सामाजिक अपराधियों और ऐसे अपराधियों में क्या अंतर है? जनता को सूचित करना डीजीपी शंकर जीवाल शर्मा का काम है। इसके अलावा, सामान्य पत्रकारों, आपको सामाजिक अपराधियों के एक छोटे समूह के खिलाफ लड़ने के लिए कितना संघर्ष करना पड़ता है?

मंत्रियों से लेकर विधायकों और सांसदों तक, समाज को देश के सबसे बड़े बहु-अरब घोटालों के लिए कैसे लड़ना पड़ता है? राजनीतिक दलों को समझना चाहिए कि देश को भ्रष्ट करने के लिए लोगों ने उन्हें वोट नहीं दिया। क्षमा करें अगर कुछ गलत हो जाता है। लेकिन अगर भ्रष्टाचारी अक्षम्य गलतियां करते हैं और अदालतों और न्यायाधीशों पर अदालतों के माध्यम से निवारण की मांग करने का दबाव डालते हैं, न्यायाधीशों की आलोचना करते हैं और लोगों के बीच न्यायपालिका को कलंकित करते हैं, तो क्या देश में लोकतंत्र पर सवाल उठ जाएगा?

और, जनता की आखिरी उम्मीद खोते हुए, वे और कहां जाएंगे? इसलिए, न्यायपालिका एक गंभीर स्थिति में है जहां उसे वर्तमान राजनीतिक भ्रष्ट और राजनीतिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करनी है, चाहे वे किसी भी दलीय संबद्धता के हों, न्यायपालिका की गरिमा की रक्षा करते हुए और न्यायाधीशों की सत्यनिष्ठा की रक्षा करते हैं। यह देश के लोगों की आखिरी उम्मीद है कि हर जज को सावधानी से काम लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *