बस सुविधाओं की कमी के कारण चित्रा पौर्णमी गिरिवलम के लिए तिरुवन्नामलाई जाने वाले लगभग 10 लाख श्रद्धालु आते हैं।

அரசியல் ஆன்மீகம் சமூகம் ட்ரெண்டிங் தமிழ்நாடு தலைப்பு தேசிய செய்தி பிரபலமான செய்தி மாவட்டம் முக்கிய செய்தி ரிசன்ட் போஸ்ட்

24 अप्रैल 2024 • मक्कल अधिकार

पूर्णिमा, अमावस्या, शिवराथिरी और चित्रा पूर्णिमा के दिनों में लाखों श्रद्धालु तिरुवन्नामलाई आते हैं। चिलचिलाती गर्मी के बावजूद श्रद्धालु कल चित्रा पूर्णिमा के लिए आए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के बारे में बात कर रहे थे।

साथ ही तिरुवन्नामलाई आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ कांटेदार संकट में गिरीवलम चली गई। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु कल चिथिरा पूर्णिमा के दर्शन के लिए प्रसिद्ध अन्नामयार मंदिर पहुंचे। जनता पूछ रही है कि जिला मंत्री वेलु ने इस चित्रा पूर्णिमा गिरिवलम के लिए क्या किया, जहां लगभग 10 लाख लोग आते हैं?

इतना ही नहीं, इस अन्नामलायार मंदिर के लिए कोई उचित बस सुविधा नहीं है। इससे श्रद्धालुओं को काफी परेशानी हुई। एक तरफ के ट्रैफिक ने इसे ठीक नहीं किया। यानी बस पांच किलोमीटर पहले रुकी थी। वहां से, लोगों ने मंदिर तक पहुंचने के लिए मुफ्त मिनी बसें और ऑटोरिक्शा लिया। यह सब अनावश्यक है। बाद में, रात में गिरवलम मार्ग के रास्ते में उन्हीं बसों का संचालन किया गया। ऐसा कुछ भी ठीक से नहीं किया जाता है।

इसके अलावा, यद्यपि इस अन्नामयार मंदिर में रेलवे स्टेशन है, फिर भी मंत्री वेलु ने रेल परिवहन की सुविधा क्यों नहीं दी? अगर किसी के अपने निर्वाचन क्षेत्र में, अपने शहर में ऐसा है, तो बाकी लोगों का क्या होगा? यह सब करने के बजाय मंत्री वेलु हिंदू धर्म के खिलाफ कुछ अनावश्यक कर रहे हैं। अगर यह है तो क्या होगा? गिरिवलम मार्ग पर करुणानिधि की प्रतिमा लगाने की कोशिश की जा रही है।

यानी गिरवलम मार्ग अन्नामलैयार का स्थान है। अगर किसी ट्रस्ट के नाम पर जमीन पर मूर्ति स्थापित करनी है तो कानून के मुताबिक इस तरह की बात सिर्फ कोर्ट ही तय कर सकती है। मुझे कानूनी निहितार्थ भी नहीं पता। तिरुवन्नामलाई जिले के लोगों का कहना है कि वे अनजाने में ऐसा कर रहे हैं। इतना ही नहीं, यह एक आध्यात्मिक भूमि है, आप इस आध्यात्मिक भूमि पर नास्तिक को क्यों ला रहे हैं और इसे यहां क्यों रख रहे हैं? क्या यह आध्यात्मिक प्रेमियों के लिए मुख्य प्रश्न है?

इतना ही नहीं, उन्हें इस गिरिवलम पथ पर करुणानिधि की मूर्ति रखने दें जहां सिद्धि और संत प्रतिदिन जाते हैं। अध्यात्मवादियों का कहना है कि डीएमके को जल्द ही तिरुवन्नामलाई में अन्नामलाई का गुस्सा देखने को मिलेगा. करुणानिधि ने तमिलनाडु के लिए क्या बलिदान दिया? शहीद महत्वपूर्ण नहीं हैं। शहीदों के महिमामंडन के बारे में सोचने वाला कोई नहीं है। करुणानिधि का तमिलनाडु के लिए सबसे बड़ा राजनीतिक खजाना, उपद्रव और भ्रष्टाचार। और शराब की दुकानें खुल गईं।

यह करुणानिधि का राजनीतिक इतिहास है। इसलिए तिरुवन्नामलाई जिले के लोगों का कहना है कि करुणानिधि की मूर्ति इस आध्यात्मिक भूमि में एक समय के लिए भी वेलु का सपना पूरा नहीं करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *