क्या तमिलनाडु में प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है? है न? क्या जस्टिस चंद्र सूद तमिलनाडु के लोगों को बताएंगे?

அரசியல் இந்தியா சமூகம் செய்திகள் ட்ரெண்டிங் தமிழ்நாடு தேசிய செய்தி நீதிமன்ற-செய்திகள் பிரபலமான செய்தி மத்திய மாநில செய்திகள் முக்கிய செய்தி ரிசன்ட் போஸ்ட்

13 मई 2024 • मक्कल अधिकारम

YouTube चैनल प्रेस में दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सही है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वह यहां नहीं है। यहां सत्ताधारी दल के पक्ष में बातें कहने की आजादी है। यदि आप सत्ताधारी दल के विरुद्ध टिप्पणी करते हैं तो आपको ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है। क्या तमिलनाडु की पुलिस हमारे जैसे पत्रकारों के खिलाफ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार अधिनियम का उल्लंघन कर रही है? क्या ब्रिटिश साम्राज्यवादी शासन के दौरान जो हुआ वह स्टालिन के शासन में हो रहा है?

एक तरफ सत्ता समर्थक मीडिया इसकी आलोचना कर रहा है और झूठ जोड़ रहा है कि सवुक्कू शंकर ने यह गलती की। सवुक्कू शंकर ने यहां क्या अपराध किया? क्या उसने मारिजुआना बेचा? या वे उसे पुलिस के बारे में की गई टिप्पणी के लिए में डाल देंगे? इस देश में, राजनीतिक दलों में लोगों ने लात मारी है, भले ही पुलिस को पीटा गया हो और मामला दर्ज करने वाली महिला पुलिसकर्मी पीछे हट गई हो। घटना तिरुवन्नामलाई मंदिर की है। यह प्रेस में था। यह कुछ ऐसा है जो लोग जानते हैं।

लेकिन सवुक्कू शंकर ने किसी को नहीं मारा। उसने अपने मुंह से कुछ कहा है। क्या यह गलत है? दाएँ? कानून के मुताबिक उसे जो भी सजा दी जाए, वह गलत नहीं है। लेकिन अधिकारी यह देखते हैं कि पुलिस महिला को पीटती है और उसके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं होता है। लेकिन यदि वे बोलने के लिए यहां फेंक रहे हैं, तो यह पुलिस की कानून और व्यवस्था कैसे है और देश में आम आदमी की सुरक्षा क्या है?

शंकर द्रमुक, स्टालिन और उनके परिवार के मुखर आलोचक रहे हैं। यह तथ्य तमिलनाडु के लोगों को पता है। मैं इसमें कुछ नया नहीं जोड़ूंगा। लेकिन क्या यहां कानून का शासन है? है न? देश की जनता को यह बताना सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस किंग चंद्र सूद का काम है। क्योंकि हम जैसे पत्रकार भी असमंजस में हैं। इसे स्पष्ट करने की जिम्मेदारी देश के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति चंद्र सूद की है।

साथ ही पुलिस चाहे तो किसी के खिलाफ भी झूठा मुकदमा दर्ज कर सकती है। किसी को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। लेकिन आपने तीन साल तक ड्रग किंगपिन जफर सादिक को क्यों नहीं पकड़ा? उनके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है। वह विदेशों में खुलेआम ड्रग्स की तस्करी कर रहा है, पुलिस यहां क्या कर रही थी? दिल्ली पुलिस जाफर जाति की चहेती है।

देश में भांग की खपत बढ़ी है और इसे नियंत्रित करना संभव नहीं है। पुलिस की कार्रवाई बहुत ही घृणित है। तमिलनाडु सोशल वेलफेयर जर्नलिस्ट फेडरेशन ने लोगों की सामाजिक समस्याओं के लिए कोर्ट में केस दर्ज कराने का फैसला किया है। पत्रकारिता कोई किराए का दिल का दौरा नहीं है। यह सामाजिक मुद्दों के लिए लड़ने का काम है। इसमें पुलिस महकमे का सहयोग जरूरी है। अगर पुलिस हुक्मरानों की गुलाम है तो करदाताओं के पैसे से वेतन लेना शर्मनाक है।

क्योंकि पुलिस को करदाताओं के पैसे से भुगतान किया जाता है, पुलिस को उनके प्रति वफादार और भरोसेमंद होना चाहिए। हम ऐसे झूठे मामलों को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही, आप और राजनीतिक दल के उपद्रवियों में क्या अंतर है? क्या लोग इस पर सवाल उठाएंगे? क्या सामाजिक कार्यकर्ता सवाल पूछेंगे? क्या हम जैसे सामाजिक कार्यकर्ता पत्रकार सवाल पूछेंगे? यह समझना महत्वपूर्ण है कि पुलिस इस सब का जवाब देने के लिए बाध्य है।

किराए के अखबारों, बड़े टीवी चैनलों और बड़ी पत्रिकाओं को मत देखिए। सभी लोगों को सच्चाई देखने की जरूरत है। बस निष्पक्षता को देखो। अन्याय का समर्थन मत करो। यदि आप आज स्टालिन के शासन में ज़ेरॉक्स कॉपी लेना चाहते हैं, तो उन्होंने पांच रुपये कमाए हैं। जो 50 पैसे हुआ करता था उसे अब पांच रुपये कहा जाता है।

पूछने पर दुकानदार कहता है, बारह हजार का बिजली बिल दूंगा सर। मैं दोषी कौन हूं? दुकानदार? या स्टालिन? पुलिस? यह शासन और शक्ति कब तक चलेगी? लोग उबल रहे हैं। यह पुलिस बल बचाए या न बचाए, यह ईश्वर की शक्ति है जिसे लोगों को बचाना है। यह इस देश की दैवीय शक्ति है जिसे उनकी मजदूरी का भुगतान करना चाहिए।

फर्जी अखबार, पत्रकार, रिपोर्टर का तख्तियां लटकाकर लोगों को दिखाना इस समाज के लिए अच्छा नहीं है। इस तरह के अन्याय का कोई इलाज नहीं होगा। तो, क्या सुप्रीम कोर्ट इस तथ्य पर गौर करेगा? सच बताना हमारा कर्तव्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *