क्या यह देश में व्याप्त भ्रष्टाचार और अराजकता को उजागर किए बिना कॉर्पोरेट मीडिया और विज्ञापनों का छिपा हुआ राजनीतिक विशेषाधिकार है? सामाजिक कार्यकर्ता।

அரசியல் இந்தியா சமூகம் செய்திகள் ட்ரெண்டிங் தமிழ்நாடு தேசிய செய்தி பிரபலமான செய்தி மத்திய மாநில செய்திகள் முக்கிய செய்தி ரிசன்ட் போஸ்ட்

09 अप्रैल 2024 • मक्कल अधिकार

अगर देश में कोई अदालत नहीं है! आम आदमी की प्रेस को कॉरपोरेट द्वारा ठगे जाने से नहीं रोका जा सकता। इतने सारे लोगों ने लाखों खो दिए हैं और सामाजिक कल्याण के लिए इस पत्रकारिता को चलाने वाले गायब हो गए हैं। इतना ही नहीं, मेरे एक दोस्त ने कोयंबटूर में एक साप्ताहिक पत्रिका चलाई और 50 लाख से अधिक खोने के बाद पत्रिका बंद कर दी। कुछ वर्षों तक ऐसा करने के बाद, वे पत्रिका को चालू नहीं रख सके।

इतना ही नहीं, आज के आम आदमी के अखबारों का कहना है कि पीपुल्स पावर जैसे कुछ अखबारों को लाखों की संख्या में सर्कुलेशन होने के बावजूद रियायत और विज्ञापन नहीं दिए जा सकते। प्रसार केवल तभी होता है जब यह समाचार पत्रों में छपता है, यदि यह इंटरनेट पर आता है, तो क्या यह परिचालन नहीं है? क्या लोगों ने उन संदेशों को नहीं पढ़ा? क्या आगंतुक बिना पढ़े आते हैं? क्यों? इसका मुख्य कारण कॉर्पोरेट पत्रकारिता और टेलीविजन की राजनीति है।

वे जिस भी सरकार में आएंगे, वे केवल रियायतों और विज्ञापनों के लिए उनके साथ एक गुप्त राजनीतिक समझौता करेंगे। पीपुल्स पावर पांच साल से अधिक समय से लगातार इसके खिलाफ रिपोर्ट कर रहा है। यह न केवल पे्रस में बल्कि इंटरनेट पर भी दिखाई दे रहा है। आज, अकेले वेबसाइट पर लगभग 2 लाख आगंतुक (makkaladikarammedia.com और makkaladhikaram.page) हैं।

लोग सच सामने लाने वाले अखबार खोज रहे हैं, लेकिन राजनीतिक दल सिर्फ इन्हीं कॉरपोरेट मीडिया पर भरोसा करके राजनीति कर रहे हैं। इसके अलावा दैनिक समाचार पत्रों की आड़ में उनकी प्रशंसा करने वाली खबरें प्रकाशित की जाएंगी। चाहे वे नगर में कितने भी अन्याय और अधर्म क्यों न कर रहे हों, वे उनके विषय में अच्छे लोग हैं।

अखबार की दुनिया, जो कह रही है कि यह सर्कुलेशन है, उसे भी यह विश्वास दिलाने में धोखा दिया जा रहा है कि यह पत्रिका है। तो, क्या यह एक ऐसा विभाग है जो लोगों को सच्चाई बता सकता है? या यह एक ऐसा विभाग है जो जनता से तथ्यों को छिपाता है? समाचार उद्योग और कॉर्पोरेट प्रेस ऐसे रहे हैं कि लोग स्थिति पर सवाल उठा रहे हैं और आलोचना कर रहे हैं।

इतना ही नहीं, राजनीतिक दलों के चुनावी घोषणा पत्र जनता को धोखा देने के लिए चुनावी घोषणा पत्र बन गए हैं।

लेकिन किसी भी अखबार या टीवी चैनल का अपने स्वार्थ के लिए ऐसा करना गलत है। क्या किसी कॉरपोरेट अखबार या टेलीविजन चैनल ने कभी डीएमके सरकार की उन गलतियों को उजागर किया है जो उसने लोगों के लिए नहीं की हैं? सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि अगर वे नहीं बताएंगे तो अगले दिन उन्हें जो डीआईपीआईआर विज्ञापन मिलेंगे, उनमें कटौती कर दी जाएगी। इतना ही नहीं, वे कहते हैं,

अगर कॉरपोरेट पत्रिका काले धन से शुरू हुई और टेलीविजन किराए के दिल हैं! कितने अखबारों को सत्ताधारी दल के खिलाफ लड़ना होगा कि वह अपने पैसे से इस समाज कल्याण को चलाए, इस पर अपना श्रम खर्च करे और सच्चाई को लोगों तक पहुंचाए? इसके अलावा, आपको समाज में कितना लड़ना है? वे कहते हैं।

इसके अलावा किसी देश की राजनीति जनहित के साथ काम नहीं करती, स्वार्थी राजनीतिक नीतियां, चाहे वह केंद्र हो या राज्य सरकारें, जनता का कोई भला नहीं करेंगी। अब भी यह निराशाजनक है कि केंद्र और राज्य सरकारों ने चुनाव घोषणा पत्र में समाज कल्याण प्रेस और पत्रकारों के लिए किसी भी प्रस्ताव और मांगों को शामिल नहीं किया है।

लोग तब जागेंगे जब राजनीति में अराजकता और भ्रष्टाचार को लोगों तक ले जाया जाएगा। लेकिन अगर वे केवल बस पास के लिए, विज्ञापनों के लिए, समाचार के लिए समाचार डालते हैं, तो वे प्रेस हैं। प्रेस अधिकारी इसे एक बड़ी पत्रिका के रूप में सराहते थे और इससे लाभ कमाते थे। सत्तारूढ़ दल भी लोगों के लिए अच्छा होगा और इसीलिए केवल उन्हीं लोगों को मुख्य पदाधिकारियों और पे्रस कल्याण बोर्ड के सदस्यों के रूप में शामिल किया गया है जो कारपोरेट टेलीविजन चैनलों में हैं। यह पत्रकारिता की कितनी गंदी स्वार्थी राजनीति है? भी

इन सभी शिकायतों को लोगों तक पहुंचाने के लिए समाज कल्याण प्रेस को कितने छिपे हुए संघर्षों, षड्यंत्रों, बाधाओं और अपमानों का सामना करना पड़ता है? यह सब कानून की अदालत हमारी एकमात्र आशा है जो अंततः हमें बचाएगी। यह आम आदमी की आखिरी उम्मीद है।

चाहे आम आदमी की प्रेस हो, इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है। क्योंकि अगर आज कोई अदालत नहीं है, जैसा कि तिरुवल्लूर जिले के एक सरकारी अधिकारी (इंजीनियर) ने कहा, तो हर कोई हमें खाली कर देगा। यह एक तथ्य है कि अन्य विभागों के सरकारी अधिकारियों ने समझा है, इस समाचार विभाग में पीआरओ क्यों नहीं समझे जाते हैं? भी

केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा और राज्य में सत्तारूढ़ द्रमुक ने राजनीतिक दलों की स्वार्थी राजनीति के कारण इसे ज्यादा महत्व नहीं दिया। इस स्वार्थी राजनीतिक, कॉर्पोरेट प्रेस और टेलीविजन के साथ गुप्त गठबंधन में उन्हें केवल शीर्ष स्तर की राजनीति में सिक्के को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। इसलिए ऐसे अखबार और टेलीविजन चैनल अपने-अपने फायदे के लिए राजनीति पर फोकस करके आगे बढ़ चुके हैं।

हमें अपने अखबार और टेलीविजन के लिए कितने करोड़ के ऑफर और विज्ञापन मिलेंगे? इस तरह की सस्ती राजनीति मुख्य कारण है कि सत्तारूढ़ दल, कॉर्पोरेट प्रेस और टेलीविजन लोगों के बीच सामाजिक चिंता के बिना आज की राजनीति स्वार्थी हो गए हैं। नतीजतन, वोट देने वाले लोग हर पांच साल में वोट देकर धोखा खा जाते हैं। देश की इस स्वार्थी राजनीति में मेहनतकश लोगों की दौलत से भी बढ़कर है,

कैसे किसी राजनीतिक दल की संपत्ति अचानक एक हजार गुना, 500 गुना, 100 गुना बढ़ सकती है? इसके अलावा आज राजनीतिक दलों के पास कुछ व्यापार करने या काम करने और खाने की क्षमता भी नहीं है, केवल बोलने की कला जानते हुए, राजनीति में कानून के अनुसार सार्वजनिक संपत्ति को लूटना, उनकी राजनीतिक नीति और लक्ष्य कई करोड़ रुपये घर ले जाना है, आज के राजनीतिक दलों से लेकर पार्टी के नेताओं, उनकी क्षमता और राजनीति जो मतदाताओं को ठगकर तमिलनाडु की जनता को लगातार ठगती रहती है।

कॉर्पोरेट पत्रकारिता और टेलीविजन इस भ्रामक राजनीति का समर्थन कर रहे हैं। सामाजिक कल्याण में रुचि रखने वाले कितने समाचार पत्र निष्पक्ष रूप से, राजनीतिक दल संबद्धता के बिना प्रकाशित होते हैं? क्या इसके वास्तविक संदेश लोगों के लिए उपयोगी हैं? केवल इसी को महत्व दिया जाना चाहिए।

जनता के टैक्स का यह पैसा उन अखबारों को क्यों दिया जा रहा है जिनका कोई सामाजिक हित नहीं है? परिसंचरण एक गलत नियम है। कितने अखबार प्रतिदिन 10,000 प्रतियां छापते हैं? इसकी बिक्री क्या है? इसका श्रेय क्या है? लागत क्या है? क्या उनके बैंक खाते हैं? इसमें इसे कैसे प्रदर्शित किया जाता है? क्या उनकी सभी ऑडिट रिपोर्ट सही हैं? झूठा? इन अखबारों ने अब तक क्या रिपोर्ट की है? लोगों को क्या तथ्य बताए गए हैं? इस सब का विश्लेषण करें और अपने लिए देखें।

देश में सार्वजनिक संपत्ति को लूटने के लिए, हजारों करोड़ भ्रष्ट करने के लिए, हजारों करोड़ लूटने के लिए, हजारों करोड़ ड्रग्स की तस्करी करने के लिए, इसे लोगों के बीच ले जाने के लिए, लोगों के खिलाफ गलत राजनीतिक प्रशासन देने के लिए, इसके खिलाफ आवाज उठाने वाले राजनीतिक दल नामक राजनीतिक दल की मदद से सामाजिक कार्यकर्ताओं और सामाजिक शुभचिंतकों को डराने के लिए। अखबार भी हैं।

नतीजतन, देश में अपराधियों और आपराधिक मामलों में वृद्धि हो रही है। एकमात्र जगह जो इस सब को रोक सकती है वह है अदालत। इसीलिए मीडिया विभाग ने इस शासन में समाज कल्याण समाचार पत्रों के लिए सख्त नियम लाने की हर संभव कोशिश की है। यानी आरएनआई चेन्नई में पत्रिकाओं के लिए सरकारी पहचान पत्र खरीदने का सरकारी आदेश भी जारी किया गया है।

कुछ प्रेस एसोसिएशन और अखबार इन सरकारी पहचान पत्रों के लिए भी समाचार विभाग से भीख मांग रहे हैं। इतना ही नहीं, वे किसी ऐसे व्यक्ति को अदालत में मामला दर्ज करने के लिए बुला रहे हैं जो मामले में शामिल नहीं है।

इस शर्म और बदहाली के खिलाफ पत्रकारिता और सामाजिक न्याय की अदालत में ही अपील की जा सकती है और गलत नियमों को हटाया जा सकता है। इसके अलावा अखबारों के नियमों को समय के अनुसार बदला जाना चाहिए और उस बदलाव को सामाजिक हित वाली पत्रिकाओं को दिया जाना चाहिए और उसके बाद ही अन्य अखबारों और टेलीविजन चैनलों को उनकी क्षमता के आधार पर दिया जाना चाहिए। जनहित में जनहित में यह बदलाव किस आधार पर किया जाना चाहिए?

तभी पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बन सकती है और इसमें कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए। जब तक राजनीतिक हस्तक्षेप रहेगा, तब तक कोई सामाजिक हित नहीं होगा। जिस तरह राजनीति राजनीतिक दलों का स्वार्थ बन गई है, उसी तरह पत्रकारिता भी मीडिया का स्वार्थ बन गई है।

इसका नतीजा देश में राजनीतिक स्वार्थ बन गया है। स्वार्थ की गूंज राजनीति में अराजकता, भ्रष्टाचार, कानून को धोखा देने के लिए लूटपाट एक सतत कहानी बन जाती है। इसे बर्दाश्त करना जनता की पीड़ा है। इन सबका एकमात्र समाधान यह है कि बिना राजनीतिक हस्तक्षेप के न्याय प्रदान करके देश के लोगों और सामाजिक कल्याण प्रेस की रक्षा करना कानून का कर्तव्य है।

टीचर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *